About


ब्लॉग के बारे में 

यह ब्लॉग पर हिन्दू सनातन धर्म, हिंदुस्तान के सभी अन्य धर्म तथा हिंदुस्तान के वैभवशाली और गौरवपूर्ण इतिहास एवं वर्तमान की समस्याओ और उपलब्धियों के बारे में हिंदी में सटीक जानकारी मुहैया कराई गयी है। 

धर्म से हिंदुस्तानी, कर्म से हिंदुस्तानी, गर्व से हिंदुस्तानी। 

positivequotes.info को 2020 में स्थापित किया गया था। यह सनातन हिन्दू धर्म की प्रार्थना, भजन और पौराणिक घटनाओं का संग्रह है । मैंने हमारी राष्ट्रीय भाषा - हिंदी के ज्ञान और जागरूकता को फैलाने के लिए इस मंच का उपयोग करने का भी निर्णय लिया है। 

यह वेबसाइट जब मैंने शुरू की तब मुझे इसे सिर्फ सनातन धर्म तक ही सिमित रखनी थी। बाद में मैंने इसमें हमारे (हिन्दुस्तानियो के) इतिहास के बारे में भी लिखने का सोचा। यह भी निर्णय किया की हमारी जो वर्तमान समस्याए है, उनके बारे में भी लिखूंग। एक तरह से यह हो गया की हिंदुस्तान के बारे में सिर्फ हिंदी में लिखूंगा। 

और जब हिंदुस्तान के बारे में लिखते है तो सबसे पहले हमारे भारत देश के लोकतंत्र और हम भारतीयों की धर्मनिरपेक्षता को विशेष महत्त्व मिलना चाहिए। इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए मैंने अन्य सभी धर्मो की प्रार्थना को भी हिंदी में आपके समक्ष इस वेबसाइट के माध्यम से प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। 

यह ब्लॉग पर हिन्दू सनातन धर्म एवम हिंदुस्तान के अन्य धर्म तथा हिंदुस्तान के वैभवशाली और गौरवपूर्ण इतिहास एवं वर्तमान की समस्याओ और उपलब्धियों के बारे में हिंदी में सटीक जानकारी मुहैया कराई गयी है। 

कृपया इस ब्लॉग के लेखों को अपने पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करके ऐसा करने में मदद करें। यदि आपके पास इस ब्लॉग के बारे में कोई सुझाव या शिकायत है तो कृपया संपर्क करे। आपके मार्गदर्शन की बहुत सराहना की जाएगी।

अगर आपको लगता है की मुझसे कही पर कोई गलती हुई है, तो कृपया मुझे संपर्क करें

गलत के सामने झुकेंगे नहीं, सही से मुँह मोड़ेंगे नहीं। 

मेरे बारे में 

मेरा नाम ध्रुव किशोरकुमार मंगुकिया है। मेरा जन्म १९८७ में गुजरात राज्य में हुआ था। 

मैंने फार्मेसी में पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढाई की है। मैंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई के दौरान अपने सहपाठियों के साथ मिलके कुछ किताबे, रिसर्च आर्टिकल्स एवम रिव्यु आर्टिकल्स भी लिखे है। इन सभी publications की लिस्ट को मैंने अपने Linkedin की प्रोफाइल पर अपडेट किया है। 

अगर आप मुझसे फेसबुक पर कॉन्टैक्ट करना चाहते हो, तो मेरी फेसबुक की प्रोफाइल मेरे नाम से ही है। फेसबुक में मेरे नाम से खोजने पर आपको मेरी प्रोफाइल मिल जाएग। मैं और कोई भी सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करता हूँ। 

यह वेबसाइट मेरे रोज़गार का जरिया नहीं है। यहाँ कनाडा में मेरी स्थायी नौकरी है और भारत में मेरे एक छोटा सा कारोबार है। 

फ़िलहाल मैं अपने परिवार के साथ कनाडा मैं रहता हूँ। 

इस वेबसाइट को बनानेवाला और सम्भालनेवाला मैं अकेला ही हूँ।

इस वेबसाइट को बड़ा करने में कृपया मेरी सहायता करे। 

धन्यवाद।